Saturday, 23 July 2016

सफल बनने की दिशा में पहला कदम

सफल बनने की दिशा में पहला कदम 


दोस्तों,
कैसे  हैं लोग? कभी कभी सफल लोगों को देख कर लगता है कि वो  लोग सफल होने के लिए  क्या करते हैं. कभी कभी तो लगता है कि उनकी किस्मत बहुत अच्छी  है इसीलिए  शायद सफलता उनके  पीछे चलती है. कभी कभी लगता है कि शायद सफल लोगों को काम करने की ज़रुरत ही नहीं है. अंग्रेजी में कहते हैं Some people are born with silver spoon in their mouths. लेकिन दोस्तों ऐसा नहीं है. अगर हम  सफल लोगों के जीवन के बारे में पढ़े तो  पता  चलता है कि उनकी लाइफ बिलकुल भी वैसी नहीं है जैसा कि हम सोचते हैं. जब भी आपको समय मिले तो ऐसे लोगों की लाइफ के बारे में ज़रूर पढ़ियेगा. 
तो अब सवाल  उठता है कि हम कैसे सफल बने. कहते हैं No pains no gains. यानि बिना कुछ किये कुछ भी हासिल नहीं होता. 
सुबह जल्दी उठे. मैंने कहीं पड़ा था कि सक्सेसफुल लोग  सूरज निकलने के २ घंटे पहले ही उठ जाते हैं. It's really difficult. अगर हम थोड़ा भी सजग हो जाएँ तो यह बिलकुल भी असम्भव नहीं है. सुबह जल्दी उठने से हम बड़े ही आराम से अपना काम सकते हैं. न तो हमे लेट होने की प्रॉब्लम होगी और न ही ट्रैफिक ज़्यादा होने पर अपनी गाड़ी ज़्यादा स्पीड में दौड़ाएंगे. 
सुबह उठ कर सिर्फ ५-१० मिनट्स के लिए मेडिटेशन  करें और १० मिनट तक एक्सरसाइज करें। हो सकता है कि शुरू में हमें प्रॉब्लम हो परंतु जल्दी ही हम इसके अभ्यस्त हो जायेंगे. 
फिर १-२ गिलास गुनगुना पानी पियें. पानी  स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है. 
एक बार पूरी दिनचर्या के बारे में ज़रूर प्लान कर लें जिससे हमारे सारे काम बिना किसी हड़बड़ाहट के आसानी से हो सकें. अंग्रेजी में कहते हैं, Well begun is half done. अगर किसी काम की शुरुआत अच्छी हो तो समझना चाहिए कि वह आधा पूरा हो गया है. अर्थात उसकी सफलता निश्चित है. 
पॉजिटिव रहें और खुश रहें। हमेशा याद रखिये कि लोग भी खुश रहने वाले लोगों के पास रहना पसंद करते हैं. सफल बनने की प्रक्रिया स्वयं से शुरू होती है. तो पहले अपनी आदतें बदलनी होंगी फिर हम अन्य बातों पर ध्यान देंगे. 
अगर जीवन को सार्थक बनाना है तो समय का सदुपयोग करने की आदत डालनी पड़ेगी. मेरा ये ब्लॉग सक्सेसफुल बनने के लिए उठाया गये पहले कदम के बारे में बताता है.अगले ब्लॉग में फिर से कुछ महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा होगी. 

अंत में आप सभी को मेरा नमस्कार। 

ममता शर्मा 

2 comments: